Wednesday, May 13, 2009

विविध



कोच्ची में भारतीय खाद्य निगम, दक्षिणांचल की आंचलिक हिंदी कार्यशाला संपन्न



भारतीय खाद्य निगम, दक्षिणांचल, चेन्नई की ओर से कोच्ची, केरल में दि.6 एवं 7 मई, 2009 को आंचलिक हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया । उद्घाटन समारोह में प्रबंधक (राजभाषा) श्री देवराज पणिक्कर ने सभी अतिथियों का स्वागत किया । श्री सी. मंजप्पन, महाप्रबंधक (दक्षिण) ने किया । श्री इलंगो, महाप्रबंधक (केरल) ने समारोह की अध्यक्षता की । श्री हरिविक्रमन, महाप्रबंधक (वित्त और लेखा) तथा डॉ. वी. बालकृष्णन, उप निदेशक (कार्यान्वयन) अतिथियों के रूप में उपस्थित थे । कार्यशाला का आयोजन एवं संचालन डॉ. वी. एलुमलै, सहायक महाप्रबंधक (राजभाषा) ने किया । कार्यशाला के उद्घाटन करते हुए श्री सी. मंजप्पन जी ने अपने उद्घाटन भाषाण में प्रतिभागियों को हिंदी में कार्य करने हेतु प्रेरित किया । उद्घाटन के अवसर पर श्री इलंगो, श्री हरिविक्रमन, डॉ. वी. एलुमलै आदि ने अपने विचार प्रस्तुत किए ।
6 मई को आयोजित सत्रों में डॉ. वी. बालकृष्णन, उप निदेशक (कार्यान्वयन) तथा श्री चाको, सहायक निदेशक (राजभाषा), केंद्रीय उत्पाद शुल्क कार्यालय, कोयंबत्तूर ने व्याख्यान दिए । 7 मई को आयोजित प्रथम सत्र में डॉ. सी. जय शंकर बाबु, सदस्य सचिव, नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, कोयंबत्तूर एवं सहायक निदेशक (राजभाषा), कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, कोयंबत्तूर ने कंप्यूटर पर हिंदी तथा अन्य भारतीय भाषाओं के लिए यूनिकोड के प्रयोग, भाषाई कंप्यूटिंग के लिए उपलब्ध संसाधन के संबंध में पवर पाइंट प्रस्तुति के साथ व्याख्यान दिया । कंप्यूटर पर हिंदी शब्द संसाधन के आसान तरीकों के संबंध में भी उन्होंने प्रशिक्षण दिया । दूसरे सत्र में डॉ. वी. एलुमलै तथा श्री देवराज पणिक्कर ने विभागीय विषयों पर व्याख्यान दिए ।
समापन सत्र में श्री सी. मंजप्पन, महाप्रबंधक (दक्षिण) ने प्रतिभागियों की प्रतिक्रियाओं की समीक्षा की तथा सभी प्रतिभागियों को प्रमाणपत्रों का वितरण किया । श्री देवराज पणिक्कर ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया अंत में राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम सुसंपन्न हुआ ।

1 comment:

दिव्य नर्मदा said...

हिंदी पर केन्द्रित महत्त्वपूर्ण कार्यक्रम के आयोजक, सहभागी तथा अतिथियों को शुभकामनायें. ऐसे ही किसी आयोजन में सहभागिता का अवसर मिले तो आपसे साक्षात् भेंट हो सके.